MharoRatlam Exclusive: 17 वर्षीय लड़की ने सामाजिक उद्देश्य को उद्यमशीलता स्टार्टअप में बदल दिया

महिलाओं के स्वामित्व वाले व्यवसाय अभी भी पुरुषों की तुलना में कम हैं, और जिन महिलाओं ने उद्यमिता का मार्ग अपनाया है, उनके सामने आने वाली कठिनाइयाँ बहुत बड़ी हैं और अक्सर उनके पुरुष समकक्षों द्वारा अनुभव की जाने वाली कठिनाइयों से बहुत भिन्न होती हैं। इनमें से कुछ पर प्रकाश डालने के लिए, उद्यमपिच ने उन महिलाओं की कहानियों को साझा करने के लिए अनुभाग शुरू किया, जिन्होंने महिला उद्यमी बनने का रास्ता अपनाया है। यहां मुख्य पहलू यह है कि वे चुनौतियों का सामना कैसे करते हैं और उन कठिन परिस्थितियों से कैसे पार पाया जाए, इस पर प्रकाश डाला जाएगा।

रतलाम (म.प्र.) की 17 वर्षीय देशना सुराणा ने सामाजिक उद्देश्य को उद्यमशीलता स्टार्टअप में बदल दिया




रतलाम (एमपी) की 19 साल की छोटी लड़की, देशना सुराणा ने एक साल पहले अपनी उद्यमशीलता यात्रा शुरू की थी। जब वह 17 वर्ष की थीं, तब उनके मन में यह विचार उत्पन्न हुआ और उन्होंने एक सामाजिक उद्देश्य के लिए कोविड महामारी के दौरान धन जुटाया।

मन में कुछ करने के दृढ़ संकल्प के साथ, उन्होंने एक साल पहले अपना उद्यम "लिटली पिक्सल्स" (“Littlee Pixels”) शुरू किया। उनका स्टार्टअप अनुकूलित उपहार, सचित्र उपहार और अन्य उपहार देने वाली वस्तुओं में है।


बहुत सीमित शुरुआती निवेश के साथ, उन्होंने अपनी पॉकेट मनी बचाई और अपना उद्यम शुरू किया। एक उत्साही महिला होने के नाते, वह सब कुछ स्वतंत्र रूप से अपने दम पर संभालना चाहती हैं, न कि चीजों को आउटसोर्स करना चाहती हैं। वह नए उत्पादों पर विचार, डिजाइनिंग, क्राफ्टिंग और उत्पादों को अंतिम रूप देने सहित सभी चीजें खुद ही करती हैं। प्रत्येक टुकड़ा उनके द्वारा व्यक्तिगत रूप से हाथ से तैयार किया गया है, जो इसे वास्तव में विशेष बनाता है। एक उत्पाद को पूरा करने में कुछ दिन लगते हैं और उत्पाद अपनी गुणवत्ता, व्यक्तिगत और पूरी तरह से हस्तनिर्मित होने के योग्य होता है।

ये उत्पाद विशिष्ट रूप से तैयार किए गए हैं और हर अवसर के लिए उपयोग किए जाते हैं, जैसे:

  • शादी
  • सगाई
  • जन्मदिन
  • सालगिरह
  • मित्रता दिवस
  • राखी
  • दिवाली
  • नया साल आदि

लोगों को आश्चर्य हो सकता है कि वह अकेले कैसे चीजें संभालती थी। लेकिन हाँ, यह उसका दृढ़ संकल्प, समर्पण और कुछ करने का उत्साह है। शुरुआत में, उन्होंने सॉफ्ट कॉपी और डिजिटल चित्र बेचे, यहां तक कि इन बिक्री का उपयोग COVID महामारी के दौरान धन जुटाने के लिए भी किया।

उत्पादों में शामिल हैं:

  • सचित्र उपहार
  • क्रोशिए
  • सचित्र फ़्रेम
  • विवाह
  • चाबी का गुच्छा और कंगन

उन्होंने अपनी 12वीं कक्षा पूरी की, अंग्रेजी साहित्य में बीए किया, मध्य सेमेस्टर में कॉलेज छोड़ दिया और दूरस्थ शिक्षा का विकल्प चुना और अपने व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित किया। वह हमेशा से जानती थी कि यह रास्ता सबसे ज्यादा खुशियाँ लाता है। पिछला वर्ष उतार-चढ़ाव भरा रहा, विशेषकर प्रदर्शनी का अनुभव। वह अब तक कई प्रदर्शनियों का हिस्सा बन चुकी हैं और उन्होंने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है कि वह चमत्कार कर सकती हैं। इससे दूसरों को जो ख़ुशी मिलती है उसे देखकर मुझे बहुत संतुष्टि मिलती है। वह हमेशा अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार को देती हैं और अब अपने परिवार की मदद में योगदान दे रही हैं। अपने शब्दों में वह कहती है, "सबकुछ उल्लेखनीय रूप से अच्छा हो गया है, और आज मैं गर्व से अपने युवा स्वंय से कह सकती हूं, "बेबी, तुम निश्चित रूप से वह हासिल करोगे जो तुम चाहती हो।"

फिलहाल वह अपने इंस्टाग्राम पेज के जरिए कस्टमाइज्ड ऑर्डर ले रही हैं। वर्तमान में उनके 850 से अधिक अनुयायी हैं और 100 से अधिक अनुकूलित और क्यूरेटेड उपहार हैं जिन्हें कोई भी खरीदना पसंद करेगा।

आप सभी उनके इंस्टाग्राम पेज "लिटली पिक्सल्स"“Littlee Pixels”को फॉलो कर सकते हैं

क्या आप बदलाव लाने वालों में से एक हैं, कृपया अपनी कहानी यहां लिखें।. और हमें आप तक पहुंचने में खुशी होगी।अगर आपको यह कहानी पसंद आई तो कृपया अपने प्रियजनों को साझा करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post